Hindi English Sunday, 12 May 2024
BREAKING
मुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में आनंद शर्मा के लिए किया प्रचार भाजपा के प्रत्याशी एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप की चुनावी जनसभा में जन सैलाब उभरा कांग्रेस का एजेंडा दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को देना है- सौदान सिंह कांग्रेस रंग भेद, नसल भेद, जाति भेद, धर्म भेद करके एक बार फिर देश को विभाजन के कगार पर ले जा रही है : बिंदल ज्वालामुखी में C M Sukhu का जोरदार स्वागत देश ने तय कर लिया है कि अबकी बार चार सौ पार से आएंगे मोदी : जयराम ठाकुर आज राहु काल कब तक रहेगा व क्या है शुभ मुहूर्त आईये जानते हैं 12 मई का पंचाग उच्च न्यायालय सहित जिला न्यायालयों के रिकार्ड का जल्द डिजिटलीकरण किया जाएगा कांग्रेस पार्टी गरीब विरोधी शाहीपरिवार मानसिकता वाली पार्टी : कश्यप गांव, गरीब, वंचित, पीड़ित, दलित, शोषित, युवा और किसान इनकी तस्वीर पीएम मोदी की नीतियों के कारण बदली है : राजीव

दलाई लामा/तिब्बत

More News

धर्मशाला | तिब्बती अपने नये साल लोसर के जशन में डूबे

Updated on Sunday, February 11, 2024 09:29 AM IST

हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला नगर तिब्बती नववर्ष लोसर के उल्लास में डूबा है। हालांकि दुनिया भर में बसे तिब्बती अपने नये साल लोसर की तैयारियों में जुटे हैं। लेकिन धर्मशाला का इस बार कुछ अलग ही नजारा है। यहां तिब्बतीयों के अध्यात्मिक नेता दलाई लामा भी भी इस बार लोसर मनायेंगे।

यहीं वजह है कि धर्मशाला मेकलोडगंज के बाजारों में खासी रौनक है, व तिब्बती अपने घरों को सजाने संवारने में लगे हैं। औपचारिक तौर पर लोसर की शुरूआत 10 फरवरी शुक्रवार को होगी व 12 फरवरी तक इसे मनाया जाता रहेगा। हालांकि चीनी नियंत्रण वाले तिब्बत में यह त्योहार बीस दिनों तक मनाया जाता है।

भारत व दूसरे देशों में रह रहे तिब्बती लोसर के जशन की तैयारियां दस दिन पहले ही से शुरू कर देते हैं। धर्मशाला से सटे मैक्लोडगंज में निर्वासन में रह रहे तिब्बती समुदाय में तिब्बती नववर्ष लोसर को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। यहां रह रहे तिब्बती 10 फरवरी से 12 फरवरी तक लोसर पर्व मनाते हैं।

निर्वासित तिब्बतियों द्वारा पारंपरिक ढंग से लोसर पर्व को मनाया जाता है। अलग-अलग दिन तिब्बतियों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तावित किए जाते हैं। तीन दिवसीय लोसर पर्व के लिए दस दिन पहले निर्वासित तिब्बती खरीददारी शुरू कर देते हैं।

तिब्बती नववर्ष लोसर के प्रथम दिन को तिब्बती समुदाय के सभी लोग घरों में ही रहते हैं। परंपरा के अनुसार 10 फरवरी तिब्बती परिवारों के बच्चे और पुरुष नहाते हैं व 12 फरवरी को महिलाओं के नहाने की परंपरा है। 12 फरवरी को ही तिब्बती परिवार अपने घरों की साफ-सफाई करके आकर्षक ढंग से सजाते हैं। तिब्बती युवाओं तेन्जिन छवांग, तेन्जिन देदेन, छेरिंग फुंग्चुक ने बताया कि लोसर पर्व का उन्हें साल भर इंतजार रहता है। इस पर्व के दौरान निर्वासित तिब्बती विशेष पूजा अर्चना कर ईष्टदेव से बुरी आत्माओं को घरों से दूर करने तथा उनके घरों में निवास करने की कामना की जाती है।

तिब्बती समुदाय लोसर पर्व के लिए दो माह पहले छांग (देसी मदिरा) तैयार करना शुरू कर देता है। देसी मदिरा का पहले अपने ईष्ट को भोग लगाया जाता है, उसके बाद स्वयं या रिश्तेदारों को आदान-प्रदान किया जाता है। वहीं समुदाय पर्व के दौरान भगवान को चढ़ाने के लिए मैदे से खपस (मटर की तरह दिखने वाले) व्यंजन बनाते हैं।

तिब्बती बुजुर्गों के अनुसार पुराने समय में लोसर पर्व पर भेडा काटा जाता था और उसका सिर ईष्ट देव को चढ़ाया जाता था। अब बदलते दौर में मांस के बजाय समुदाय के लोग मक्खन से बना भेड़ का सिर ईष्टदेव को चढ़ाकर पूजा करते हैं। समुदाय के लोगों का कहना है कि अब भेड़ काटना पसंद नहीं करते हंै, जिसके चलते मक्खन से भेड़ का सिर बनाकर इसे चढ़ाया जाता है।

लोसर पर्व पर मैक्लोडगंज के प्रमुख बौद्ध मठ में विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है। तिब्बत में तो लोसर पर्व का आयोजन 15 से 20 दिनों तक चलता है, लेकिन भारत के विभिन्न हिस्सों में रह रहे तिब्बती तीन दिनों तक इस पर्व को मनाते हैं। इस दिन तिब्बतियों द्वारा भिखारियों को दान दिया जाता है।

Have something to say? Post your comment
दुनिया भर में तिब्बती  मना रहे हैं अपना नया साल Losar

धर्मशाला : दुनिया भर में तिब्बती मना रहे हैं अपना नया साल Losar

दलाई लामा ने ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को बधाई दी

धर्मशाला : दलाई लामा ने ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को बधाई दी

12 दिसंबर को सिक्किम जाएंगे दलाई लामा

धर्मशाला : 12 दिसंबर को सिक्किम जाएंगे दलाई लामा

न्यूजीलैंड की टीम ने धर्मगुरु दलाई लामा से की मुलाकात

धर्मशाला : न्यूजीलैंड की टीम ने धर्मगुरु दलाई लामा से की मुलाकात

Dalai Lama ने न्यूजीलैंड के नवनिर्वाचित पीएम Christopher Luxon को बधाई दी

धर्मशाला : Dalai Lama ने न्यूजीलैंड के नवनिर्वाचित पीएम Christopher Luxon को बधाई दी

तिब्बती फिल्मकार त्सेरिंग वांगमो ने अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में जीता शीर्ष पुरस्कार

धर्मशाला : तिब्बती फिल्मकार त्सेरिंग वांगमो ने अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में जीता शीर्ष पुरस्कार

दलाई लामा ने 'परमाणु हथियार मुक्त दुनिया' के लिए G 7 नेताओं का स्वागत किया

धर्मशाला : दलाई लामा ने 'परमाणु हथियार मुक्त दुनिया' के लिए G 7 नेताओं का स्वागत किया

दलाई लामा ने सिद्दारमैया को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी

धर्मशाला : दलाई लामा ने सिद्दारमैया को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी

Dalai Lama को 64 साल बाद व्यक्तिगत रूप से रेमन मैग्सेसे पुरस्कार मिला

धर्मशाला : Dalai Lama को 64 साल बाद व्यक्तिगत रूप से रेमन मैग्सेसे पुरस्कार मिला

Dalai Lama  के इस साल अक्टूबर-नवंबर में अरुणाचल प्रदेश का दौरा करने की संभावना

दलाई लामा : Dalai Lama के इस साल अक्टूबर-नवंबर में अरुणाचल प्रदेश का दौरा करने की संभावना

X