Hindi English Monday, 13 May 2024
BREAKING
सशक्त अर्थव्यवस्था के पुरोधा बनेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी : राजीव बिंदल कांग्रेस का रंग के आधार पर भारतीयां को बांटने का सपना नहीं होगा पूरा :- राजीव भारद्वाज प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए विकास को देखने के लिए बदलना पड़ेगा अपना चश्मा : सुरेश कश्यप हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति की दो दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सही मायने में हमें इस देश को हिंदू राष्ट्र बनाने की स्वतंत्रता साल 2014 में मिली : कंगना रनौत अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर लोकसभा सीट से किया नामांकन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूप में भारत को मिला सक्षम नेतृत्व : राजीव बिंदल सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टूः सीएम असीम गुप्ता को भाजपा ने ज्वालामुखी का चुनाव प्रभारी बनाया जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : मुख्यमंत्री

संपादकीय

More News

शिमला | इस बार चुनावों में एक मुद्दा इलेक्टोरल बांड का भी रहेगा

नीलम सूद | Updated on Sunday, March 17, 2024 08:24 AM IST

आम चुनावों की तिथियों की घोषणा हो चुकी है और जाहिर सी बात है कि इस बार चुनावों में एक मुद्दा इलेक्टोरल बांड का भी रहेगा । चन्दा लेना जुर्म नही। भारत मे पॉलीटकल फंडिंग का यह तरीका हमेशा से रहा है। अगर बात मैं नब्बे के दशक की करूं तो हिमाचल पुलिस के लिए वर्दियां और स्वेटर इत्यादि की सप्लाई ओसवाल ग्रुप द्वारा की जाती थी, तब प्रतिस्पर्धा कम थी फिर भी कंपनियां यह सुनिश्चित कर लेना चाहतीं थीं कि टेन्डर उन्हें ही मिले इसलिए औपचारिकता वश ग्रुप के एमडी मुख्य नेताओं से मिलना नहीं भूलते थे और जब वो उनसे मिलते थे तो उन्हें कहा जाता था टेंडर आप को ही मिलेगा बस आप पार्टी फंड में इतने पैसे डाल दीजिए ! गाहे-बगाहे एसी बातें ड्रॉइंग रूम डिस्कशन का हिस्सा हो जाया करती थीं क्योंकि तब न इन्टरनेट था न ही सोशल मीडिया!

सत्ता में आने जाने वाले दल, नीतियां निर्धारित करते हैं। एक नीति, अरबो के वारे न्यारे करवा सकती है । कहने का मतलब है लाभ देने के सैंकड़ो तरीके हैं तो लाभ घटाने के भी। सरकार की एक पॉलिसी आपको चौपट कर सकती है। सत्ता में जाने कौन, कब आ जाये, तो व्यापार जगत, सबसे बनाये रखना चाहता है। वो मजबूरन चन्दा देता है। और पार्टियां मजबूरन लेती हैं।
आखिर वोट देने वाले भी शराब, नगदी लेते हैं। पोस्टर, बैनर, प्रचार, रैली, शोरगुल, और टीवी अखबार के पॉजिटिव रिव्यू के साथ-साथ पेड न्यूज सब पर कितना खर्चा किया जाता है किसी से छिपा नहीं है !
पैसे लगाने वाले ही नेता पीएम सीएम के दावेदार होते हैं। पार्टी लीडर, टिकटें और राज्यसभा की सीटें तक बेचते है फंड के लिए और बाद में विधायकों की खरीद फरोख्त और सरकारें गिराने बनाने के लिए भी शायद !!
इलेक्टोरल बांड से चन्दा सबने लिया है। सवाल यह भी नही कि 90% एक ही दल को कैसे गया। मेरे हिसाब से सवाल यह भी नही होना चाहिए कि किस कम्पनी को किस चन्दे के एवज में कौन सा प्रोजेक्ट मिला सवाल यह होना चाहिए कि इनकमटैक्स और इडी के छापों से परेशान कम्पनियों से हजारों करोड़ के चन्दे क्यूं लिए गए। यह कैसी दादागिरी है? दाऊद या छोटा शकील बन यह उगाही कैसी ????
भला एक निर्वचित सरकार, और चालू माफियागिरी, एक्सटोर्शन, कनपटी पर गन रखकर वसूली का धंधा करने वाले गुंडों में कुछ तो अंतर होना चाहिए था न मेरे हिसाब से!
शेल कम्पनियों से राजनीतिक चन्दा लेना कितना जायज है?? हैरानी तो यह भी कि
जितने का बिजनेस नही, उससे ज्यादा चन्दा दिया गया पर कैसे?? क्या यह साफ़ साफ़ मनी लॉन्ड्रिंग नही??अगर यह काम, इलेक्टोरल बांड ( जिस पर ईडी को सवाल करने की इजाजत नही) की जगह चेक या नगद होता, तो पैसा लेने और देने वाले को जमानत नही मिलती। शराब ठेका के बदले चुनावी चंदा लेने के "शक में" में दिल्ली का उपमुख्यमंत्री साल भर से जेल में है। वहां तो केस मनी लांड्रिंग का ही बनाया है पर यहाँ यह फर्क क्यूँ???
आम जनता के लिए नियम कायदे अलग और राजनीतिक पार्टियों के लिए अलग क्यूँ??? बात तो समान नागरिक संहिता की होती है फिर कॉर्पोरेट के कैश ट्रांसैक्शन पर आपत्ति क्यूँ नहीं ???
मैं मानती हूं कि पक्ष और विपक्ष के ऐसे सभी लोग जिन्होंने सत्ता में रहते हुए चंदा लिया है वोट मांगने का नैतिक हक खो चुके हैं। अवैध रूप से चंदा लेने वाले सभी दलों की सारी सम्पत्ति जप्त कर, बैंक खाते सीज कर, इनके नेताओ को जेल मे डालकर, चुनाव चिन्ह जप्त कर, चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए कह रही हूँ क्योंकि एक आम आदमी तो बैंक मे अगर 50,000 ₹ भी जमा करवाने जाता है तो उससे पैन और आधार सब मांग लिया जाता है! दस पंद्रह लाख रुपये की मामूली कैश ट्रांसैक्शन के लिए आयकर विभाग से नोटिस पर नोटिस जारी कर दिये जाते हैं मानो कत्ल के इल्ज़ाम में फांसी पर ही लटका देंगे !
यह बात मज़ाक नही, तंज भी नही पर शायद सुप्रीम कोर्ट के वश में भी नहीं। शेयर मार्केट ही लेलो शेयर मार्केट कम और टैक्स मार्केट ज्यादा लगती है! प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के बोझ से दबी कुचली जनता में इतनी हिम्मत ही कहाँ कि वो फ्रांस जैसी क्रांति को दोहरा सके क्यूँकि देश के आज के हालात और फ्रांस में क्रांति से पूर्व के हालात बिल्कुल भी भिन्न नहीं हैं इसलिये ही तो वहां क्रान्तिकारियों का पहला निशाना आयकर भवन ही था!
नीलम सूद पालमपुर से हैं

Have something to say? Post your comment
हिमाचल प्रदेश की बहनों के साथ धोखा या फिर चालाकी का दूसरा दौर

शिमला : हिमाचल प्रदेश की बहनों के साथ धोखा या फिर चालाकी का दूसरा दौर

हमारे सब्र का आखिर कितना इम्तिहान लिया जाना था. हमने कई बार कड़वे घूंट भरे .. विषपान भी किया..

धर्मशाला : हमारे सब्र का आखिर कितना इम्तिहान लिया जाना था. हमने कई बार कड़वे घूंट भरे .. विषपान भी किया..

आरजू थी इंसाफ की, हिस्से बस जिल्लत आयी - राजिंदर राणा

शिमला : आरजू थी इंसाफ की, हिस्से बस जिल्लत आयी - राजिंदर राणा

महावीर , बुद्ध , महात्मा गांधी के देश पर धब्बा है।

देश : महावीर , बुद्ध , महात्मा गांधी के देश पर धब्बा है।

सौ टके का सबाल -हिमाचल की राजनीति मे क्या होगा आगे?

शिमला : सौ टके का सबाल -हिमाचल की राजनीति मे क्या होगा आगे?

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के मीडिया मेंजमनेंट में करने जा रही है बड़ा बदलाव

बदलाव : कांग्रेस लोकसभा चुनाव के मीडिया मेंजमनेंट में करने जा रही है बड़ा बदलाव

जल्दी और हल्दी से रंग तो खूब जमता है लेकिन कभी- कभी स्वाद भी खराब हो जाता है

नजरिया : जल्दी और हल्दी से रंग तो खूब जमता है लेकिन कभी- कभी स्वाद भी खराब हो जाता है

अनंत अंबानी ने निजी वन-उद्यान ‘वनतारा’ बना लिया

वनतारा : अनंत अंबानी ने निजी वन-उद्यान ‘वनतारा’ बना लिया

मैं तो अपने बड़सर परिवार के एक चपरासी की ट्रांसफर करवाने के लिए भी घंटों सचिवालय में जूझता रहता था

शिमला : मैं तो अपने बड़सर परिवार के एक चपरासी की ट्रांसफर करवाने के लिए भी घंटों सचिवालय में जूझता रहता था

ध्रुव राठी ने 30 मिनट का वीडियो बनाकर बताया कि कैसे पीएम मोदी तानाशाह हैं

वीडियो : ध्रुव राठी ने 30 मिनट का वीडियो बनाकर बताया कि कैसे पीएम मोदी तानाशाह हैं

X