Hindi English Monday, 13 May 2024
BREAKING
असीम गुप्ता को भाजपा ने ज्वालामुखी का चुनाव प्रभारी बनाया जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : मुख्यमंत्री आज ही के दिन स्वतंत्र भारत में संसद का पहला सत्र बुलाया गया था आज राहु काल कब तक रहेगा व क्या है शुभ मुहूर्त आईये जानते हैं 13 मई का पंचाग मुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में आनंद शर्मा के लिए किया प्रचार भाजपा के प्रत्याशी एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप की चुनावी जनसभा में जन सैलाब उभरा कांग्रेस का एजेंडा दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को देना है- सौदान सिंह कांग्रेस रंग भेद, नसल भेद, जाति भेद, धर्म भेद करके एक बार फिर देश को विभाजन के कगार पर ले जा रही है : बिंदल ज्वालामुखी में C M Sukhu का जोरदार स्वागत देश ने तय कर लिया है कि अबकी बार चार सौ पार से आएंगे मोदी : जयराम ठाकुर

मनोरंजन

More News

निधन | नहीं रही उड़ान फेम अभिनेत्री कविता चौधरी, दिल का दौरा पड़ने से निधन

Updated on Saturday, February 17, 2024 08:22 AM IST

अभिनेत्री कविता चौधरी, जिन्हें आज भी उनके टेलीविजन शो उड़ान और सर्फ विज्ञापनों में ललिताजी की भूमिका के लिए याद किया जाता है, का गुरुवार को निधन हो गया। कविता चौधरी के भतीजे अजय सयाल ने पत्रकारों को बताया कि अभिनेत्री का गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से अमृतसर में निधन हो गया।

उन्होंने कहा, ''गुरुवार रात 8.30 बजे कार्डियक अरेस्ट के कारण उनका निधन हो गया. उन्होंने अमृतसर के पार्वती देवी अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां उनका इलाज चल रहा था।'' कविता 67 वर्ष की थीं।

अभिनेता अनंग देसाई ने बताया, “मुझे आज सुबह पता चला कि कविता अब नहीं रहीं। कल रात उसकी मृत्यु हो गई। यह बहुत दुख की बात है। वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में हमारी बैचमेट थीं। हमने अपने प्रशिक्षण के दौरान तीन साल तक एनएसडी में एक साथ अध्ययन किया। कविता, मैं, सतीश कौशिक, अनुपम (खेर), गोविंद नामदेव एक ही बैच में एक साथ थे।

“कुछ साल पहले उन्हें कैंसर हुआ था, हम उसके बाद भी मिल चुके हैं, लेकिन वह इसे निजी रखना चाहती थीं इसलिए हमने कभी इस बारे में बात नहीं की। वह मूल रूप से अमृतसर की रहने वाली थीं और वहीं उनकी मृत्यु हो गई। करीब पंद्रह दिन पहले जब वह मुंबई में थीं तो मेरी उनसे बात हुई थी, तब उनकी तबीयत ज्यादा ठीक नहीं थी। कविता के भतीजे ने आज सुबह मुझे उनकी मृत्यु की सूचना दी।''

उड़ान 1989 में प्रसारित हुआ और शो में कविता ने आईपीएस अधिकारी कल्याणी सिंह की भूमिका निभाई। उन्होंने शो लिखा और निर्देशित भी किया, जो उनकी बहन कंचन चौधरी भट्टाचार्य के जीवन पर आधारित था, जो किरण बेदी के बाद दूसरी आईपीएस अधिकारी बनीं।

उस समय, कविता को महिला सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था क्योंकि फिल्मों और टेलीविजन में महिला आईपीएस अधिकारियों का ज्यादा प्रतिनिधित्व नहीं था। बाद में अपने करियर में कविता ने योर ऑनर और आईपीएस डायरीज़ जैसे शो का निर्माण किया।

कविता को 1980 और 1990 के दशक में प्रसिद्ध सर्फ विज्ञापनों में ललिताजी की भूमिका निभाने के लिए भी जाना जाता था। यहां उन्होंने एक बुद्धिमान गृहिणी की भूमिका निभाई जो अपने पैसे खर्च करते समय विवेकपूर्ण है और हमेशा सही चुनाव करती है। विज्ञापनों में अपने किरदार के बारे में बात करते हुए, उन्होंने द क्विंट को बताया था, “ललिता जी एक बकवास [चरित्र] थीं, जो मेरी शख्सियत नहीं थी, लेकिन उन्हें बस लगा कि मैं इसके स्वर को समझने में सक्षम हो सकती हूं। उन्होंने अभिनेत्री की समझ पर भरोसा किया।

महामारी के दौरान दूरदर्शन पर उड़ान का पुनः प्रसारण किया गया। उस समय, स्मृति ईरानी ने कहा, "कुछ लोगों के लिए यह सिर्फ एक धारावाहिक था, मेरे लिए यह खुद को उन स्थितियों से मुक्त करने का आह्वान था जिनसे पार पाना मुझे असंभव लगता था।"

Have something to say? Post your comment
श्वेत दुनिया के लिये आकर्षण और मनोरंजन का पर्याय बनी रिहाना

मनोरंजन : श्वेत दुनिया के लिये आकर्षण और मनोरंजन का पर्याय बनी रिहाना

पंकज उधास के निधन से बॉलीवुड में शोक; सोनू निगम, शंकर महादेवन, माधुरी दीक्षित, अनूप जलोटा ने जताया दुःख

मुंबई : पंकज उधास के निधन से बॉलीवुड में शोक; सोनू निगम, शंकर महादेवन, माधुरी दीक्षित, अनूप जलोटा ने जताया दुःख

संबंध बनाने के बाद पानी पीना बेहद पसंद है -विद्या बालन

सिनेमा : संबंध बनाने के बाद पानी पीना बेहद पसंद है -विद्या बालन

नोरा फतेही ने कम समय में ही लोगों के बीच में बेहद ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर ली

लोकप्रियता : नोरा फतेही ने कम समय में ही लोगों के बीच में बेहद ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर ली

इशिता दत्ता ने कोर्ट के बटन खोलकर अपनी अंदरुनी खूबसूरती दिखाई

किरदार : इशिता दत्ता ने कोर्ट के बटन खोलकर अपनी अंदरुनी खूबसूरती दिखाई

नीता अंबानी दुनिया का सबसे महंगा बाथरूम इस्तेमाल करती है

शौक : नीता अंबानी दुनिया का सबसे महंगा बाथरूम इस्तेमाल करती है

स्वर कोकिला, 'भारत रत्न' लता मंगेशकर की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि

श्रद्धांजलि : स्वर कोकिला, 'भारत रत्न' लता मंगेशकर की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि

वो हीरोइन, सेट पर जिसके आते ही धर्मेंद्र की हो जाती थी बोलती बंद

सिनेमा : वो हीरोइन, सेट पर जिसके आते ही धर्मेंद्र की हो जाती थी बोलती बंद

नाना पाटेकर, राजपाल यादव ने मुख्यमंत्री से भेंट की

शिमला : नाना पाटेकर, राजपाल यादव ने मुख्यमंत्री से भेंट की

मेधा शंकर नेशनल क्रश बन चुकी

किस्मत : मेधा शंकर नेशनल क्रश बन चुकी

X