Hindi English Monday, 13 May 2024
BREAKING
असीम गुप्ता को भाजपा ने ज्वालामुखी का चुनाव प्रभारी बनाया जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : मुख्यमंत्री आज ही के दिन स्वतंत्र भारत में संसद का पहला सत्र बुलाया गया था आज राहु काल कब तक रहेगा व क्या है शुभ मुहूर्त आईये जानते हैं 13 मई का पंचाग मुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में आनंद शर्मा के लिए किया प्रचार भाजपा के प्रत्याशी एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप की चुनावी जनसभा में जन सैलाब उभरा कांग्रेस का एजेंडा दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को देना है- सौदान सिंह कांग्रेस रंग भेद, नसल भेद, जाति भेद, धर्म भेद करके एक बार फिर देश को विभाजन के कगार पर ले जा रही है : बिंदल ज्वालामुखी में C M Sukhu का जोरदार स्वागत देश ने तय कर लिया है कि अबकी बार चार सौ पार से आएंगे मोदी : जयराम ठाकुर

दुनिया

More News

आज का इतिहास | आज ही के दिन बच्चों की पहली पसंद टैडी बियर का जन्म हुआ था

Updated on Thursday, February 15, 2024 05:30 AM IST

आज ही के दिन बच्चों की पहली पसंद टैडी बियर का जन्म हुआ था।
15 फरवरी 1903 को मॉरिस मिख्टॉम ने जब अपने हाथ से बनाए गोल मटोल मासूम से दिखने वाले भालू की शक्ल के दो सॉफ्ट टॉय बाजार में उतारे तो इन्हें ‘टैडी’ नाम दिया। यह टैडी बियर से दुनिया की पहली मुलाकात थी। इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ हैं कि अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट को लोग प्यार से ‘टैडी’ बुलाया करते थे।

मिख्टॉम ने अपने खिलौने का नाम टैडी रखने के लिए खास तौर से राष्ट्रपति रूजवेल्ट से इसकी इजाजत ली थी। उन्होंने इसके लिए बाकायदा उन्हें एक अर्जी भेजी और राष्ट्रपति ने खुशी खुशी इसके लिए अपनी अनुमति दे दी। राष्ट्रपति रूजवेल्ट की सहमति के बाद मॉरिस मिकटॉम बड़े पैमाने पर टेडी बियर बनाने लगे। जब उनके इस खिलौने की मांग ज्यादा होने लगी तो, उन्होंने एक कंपनी खोल ली। फिर क्या मॉरिस मिकटॉम के टैडी बियर का व्यापार धीरे—धीरे पूरी दुनिया में फैल गया। दुनियाभर में लोग इसे तोहफे के रूप में इस्तेमाल करने लगे।

उस वक्त मिख्टॉम और रूजवेल्ट दोनो में से किसी को भी यह एहसास नहीं रहा होगा कि एक दिन उनका यह खिलौना दुनियाभर के बच्चों की पहली पसंद बन जाएगा।

कैसे हुई इस खिलौने की शुरूआत

बात साल 1902 की है। 14 नवंबर को मिसिसिपी के गवर्नर एंड्रू एच लॉन्गिनो ने अमेरिका के राष्ट्रपति थियोडोर टेडी रूजवेल्ट को निमंत्रण दिया था। गवर्नर के निमंत्रण मिलने के बाद रूजवेल्ट मिसिसिपी राज्य गए थे। रूजवेल्ट मिसिसिपी की यात्रा के दौरान भालू का शिकार करना चाहते थे, लेकिन वह भालू का शिकार नहीं कर पाए। भालू का शिकार नहीं कर पाने पर रूजवेल्ट काफी दुखी हुए। इसके बाद रूजवेल्ट के असिस्टेंट हॉल्ट कॉलियर ने राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट को देखकर एक काले भालू को पेड़ से बंधवा दिया और रूजवेल्ट को उसका शिकार करने की सलाह दी। लेकिन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट भालू की मासूमियत को देखकर उस पर गोली नहीं चला सके। यह घटना अमेरिका के अखबारों में भी प्रकाशित हुई थी। इसके बाद एक पॉलिटिकल कार्टूनिस्ट ने घटना पर एक कार्टून बनाया था, जो 16 नवंबर 1902 को वाशिंगटन पोस्ट अखबार में छापा था।

अखबार में प्रकाशित हुए कार्टून को देखकर एक दूकानदार मॉरिस मिकटॉम ने एक भालू बनाया, जिसे उन्होंने उसका नाम टैडी दिया। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट को प्यार से टैडी के नाम से पुकारा जाता था। मॉरिस मिकटॉम ने अपने भालू का नाम टैडी रखने के लिए बाकायदा राष्ट्रपति रूजवेल्ट से इजाजत मांगी थी। उन्होंने अपने खिलौने का नाम टैडी रखने के लिए राष्ट्रपति को एक अर्जी भेजी थी। वही राष्ट्रपति ने भी खिलौने का नाम टैडी रखने की अनुमति दे दी थी। उस समय मिख्टॉम और रूजवेल्ट को यह नहीं पता था की एक दिन यह खिलौना दुनिया की पसंद बन जाएगा।

Have something to say? Post your comment
डाउन हुआ फेसुबक- इंस्टाग्राम, यूजर्स नहीं कर पा रहे इस्तेमाल

फेसुबक : डाउन हुआ फेसुबक- इंस्टाग्राम, यूजर्स नहीं कर पा रहे इस्तेमाल

...जब गर्लफ्रेंड ने जीत की रकम शेयर करने से इनकार कर दिया। कहा- एक फूटी कौड़ी नहीं दूंगी

जैकपॉट : ...जब गर्लफ्रेंड ने जीत की रकम शेयर करने से इनकार कर दिया। कहा- एक फूटी कौड़ी नहीं दूंगी

प्रधानमंत्री ने महामहिम किंग चार्ल्स तृतीय के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

कामना : प्रधानमंत्री ने महामहिम किंग चार्ल्स तृतीय के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

रूस ने की सीरिया व इराक पर अमेरिकी हमलों की निंदा

मॉस्को, : रूस ने की सीरिया व इराक पर अमेरिकी हमलों की निंदा

 जुकरबर्ग ने फेसबुक के जरिए अपनी तकदीर बदल दी और पूरी दुनिया की तस्वीर

फेसबुक : जुकरबर्ग ने फेसबुक के जरिए अपनी तकदीर बदल दी और पूरी दुनिया की तस्वीर

लेबनान-इजरायल सीमा पर झड़प में तीन की मौत, पांच घायल

बेरूत : लेबनान-इजरायल सीमा पर झड़प में तीन की मौत, पांच घायल

सिएटल में हाइपोथर्मिया से 5 लोगों की मौत

सैन फ्रांसिस्को : सिएटल में हाइपोथर्मिया से 5 लोगों की मौत

ईरान की पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक -पाकिस्तान ने कहा- मारे गए हमारे बच्चे, भुगतने होंगे परिणाम

पाकिस्तान : ईरान की पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक -पाकिस्तान ने कहा- मारे गए हमारे बच्चे, भुगतने होंगे परिणाम

उत्तर भारत में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए-अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई

भूकंप : उत्तर भारत में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए-अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई

टेक्सास में भारतीय मूल के एक परिवार के छह सदस्यों की मौत

दुर्घटना : टेक्सास में भारतीय मूल के एक परिवार के छह सदस्यों की मौत

X