Hindi English Monday, 13 May 2024
BREAKING
सही मायने में हमें इस देश को हिंदू राष्ट्र बनाने की स्वतंत्रता साल 2014 में मिली : कंगना रनौत अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर लोकसभा सीट से किया नामांकन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूप में भारत को मिला सक्षम नेतृत्व : राजीव बिंदल सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टूः सीएम असीम गुप्ता को भाजपा ने ज्वालामुखी का चुनाव प्रभारी बनाया जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : मुख्यमंत्री आज ही के दिन स्वतंत्र भारत में संसद का पहला सत्र बुलाया गया था आज राहु काल कब तक रहेगा व क्या है शुभ मुहूर्त आईये जानते हैं 13 मई का पंचाग मुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में आनंद शर्मा के लिए किया प्रचार भाजपा के प्रत्याशी एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप की चुनावी जनसभा में जन सैलाब उभरा

खेल

More News

धर्मशाला | एचपीसीए का धर्मशाला स्टेडियम भारत का पहला स्टेडियम होगा जहां वैश्विक स्पोर्ट्स सरफेस कंपनी एसआईएस पिचेज़ एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच तैयार करेगी

Updated on Thursday, April 18, 2024 21:58 PM IST

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाने में हमेशा सबसे आगे रहा है। राज्य में क्रिकेट के प्रबंधन निकाय एचपीसीए ने हाल ही में अपनी अभ्यास सुविधाओं में एसआईएसग्रास हाइब्रिड पिच टेक्नोलॉजी पेश करने के लिए एक रोमांचक पहल की है। यह कदम यह सुनिश्चित करेगा कि अभ्यास पिचें उच्चतम गुणवत्ता वाली हों क्योंकि पारंपरिक पिचें कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम नहीं झेल सकतीं और जल्दी ही खराब हो जाती हैं जिससे खिलाड़ियों के लिए अभ्यास के बेशकीमती अवसर सीमित हो जाते हैं।

एसआईएसग्रास,नीदरलैंड स्थित एसआईएस पिचेज़ समूह की कंपनियों का अंग है और धर्मशाला के खूबसूरत एचपीसीए स्टेडियम में पहली बार हाइब्रिड पिच इंस्टॉलेशन में अपने क्रांतिकारी निवेश के साथ भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार है। यह अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी अधिक टिकाऊ,सुसंगत और उच्च प्रदर्शन वाली खेल की पिच प्रदान कर इस खेल के अनुभव में आमूल परिवर्तन लाएगी।एसआईएसग्रास प्रौद्योगिकी खिलाड़ियों को सुरक्षा,स्थायित्व और शानदार खेलने की क्षमता का बेजोड़ संयोजन प्रदान करती है।शानदार एचपीसीए स्टेडियम अपनी तरह की पहले हाइब्रिड पिच इंस्टॉलेशन के लिए तैयार है।

इस पिच के इंस्टॉलेशन के बारे में एचपीसीए के मानद अध्यक्ष,आर पी सिंह ने कहा, प्रशंसकों के बीच धर्मशाला स्टेडियम ऐसे स्टेडियम के रूप में उभर रहा है जिसकी मांग बढ़ रही है और यह अपने सुरम्य परिवेश तथा सुंदर माहौल के लिए प्रसिद्ध है और घरेलू,अंतर्राष्ट्रीय तथा आईपीएल मैचों की मेज़बानी करता है।एचपीसीए ने क्रिकेट में लगातार उन्नत प्रौद्योगिकी को अपनाया है। उत्कृष्टता केंद्र में हमारी अत्याधुनिक इनडोर सुविधाओं से लेकर एलईडी लाइटिंग और कुशल जल निकासी के लिए एसआईएस एयर सिस्टम को लागू करने तक हम खिलाड़ियों और प्रशंसकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए समर्पित हैं। भारत में एसआईएसग्रास की अभूतपूर्व हाइब्रिड पिच प्रौद्योगिकी का आगमन हमारे राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अभूतपूर्व क्षण का प्रतीक है।

यह नवोन्मेषी दृष्टिकोण खेल को उत्कृष्टता की नई ऊंचाइयों तक ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी और एसआईएस के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट निदेशक,पॉल टेलर ने कहा,भारत के शानदार क्रिकेट परितंत्र में नई और बेहतर प्रौद्योगिकी को शामिल कर हमें उम्मीद है कि इसके विकास में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होगी। धर्मशाला में हाइब्रिड पिच स्थापित करने के लिए यूनिवर्सल मशीन का उपयोग किया जा रहा है जिसे एसआईएसग्रास ने पहली बार 2017 में विकसित किया था।

यह क्रिकेट स्टेडियमों के अंदर प्राकृतिक टर्फ के साथ पॉलिमर फाइबर का एक छोटा प्रतिशत इंजेक्ट करता है। यह ढांचा खेल के दौरान पैदा होने वाले तनाव के प्रति अधिक लचीला है पिचों को टिकाऊ बनाने में मदद करता है समान उछाल की गारंटी देता है और व्यस्त ग्राउंडकीपरों पर दबाव कम करता है। जिन पिचों को तैयार किया गया है वहां अभी भी मुख्य रूप से प्राकृतिक घास हैं और सिर्फ 5प्रतिशत पॉलिमर फाइबर का उपयोग किया गया है।यह सुनिश्चित करता है कि पूरी तरह से प्राकृतिक पिच की विशेषताएं बनी रहें।पिच को सिलने के लिए धर्मशाला में यूनिवर्सल मशीन लगाई गई है।

Have something to say? Post your comment
पंजाब किंग्स प्लेऑफ रेस से बाहर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब को 60 रन से हराया

धर्मशाला : पंजाब किंग्स प्लेऑफ रेस से बाहर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब को 60 रन से हराया

IPL2024: जडेजा के कमाल से चेन्नई टॉप-3 में, लो स्कोर मैच को किया डिफेंड

धर्मशाला : IPL2024: जडेजा के कमाल से चेन्नई टॉप-3 में, लो स्कोर मैच को किया डिफेंड

अनुराग ठाकुर ने महिलाओं के लिए दो राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों की घोषणा की

घोषणा : अनुराग ठाकुर ने महिलाओं के लिए दो राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों की घोषणा की

कुलदीप ने 5 और अश्विन ने 4 विकेट लेकर इंग्लैंड को 218 पर समेटा, भारत 135/1 पर मजबूत,रोहित का अर्धशतक

धर्मशाला : कुलदीप ने 5 और अश्विन ने 4 विकेट लेकर इंग्लैंड को 218 पर समेटा, भारत 135/1 पर मजबूत,रोहित का अर्धशतक

मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स को 7 विकेट से हराया

बेंगलुरू : मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स को 7 विकेट से हराया

यशस्वी का यश आसमान की ओर..लगातार दूसरा दोहरा शतक

रिकॉर्ड : यशस्वी का यश आसमान की ओर..लगातार दूसरा दोहरा शतक

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पहली बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप की शुरुआत की

नई दिल्ली : केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पहली बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप की शुरुआत की

प्रधानमंत्री ने रोहन बोपन्ना से मुलाकात की

मुलाकात : प्रधानमंत्री ने रोहन बोपन्ना से मुलाकात की

अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया पैरा गेम्स को मानवीय जुनून और भावना का उत्सव बताया

नई दिल्ली : अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया पैरा गेम्स को मानवीय जुनून और भावना का उत्सव बताया

अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के प्रतीक चिन्ह (लोगो) और शुभंकर उज्ज्वला को लॉन्च किया

खेलो इंडिया : अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के प्रतीक चिन्ह (लोगो) और शुभंकर उज्ज्वला को लॉन्च किया

X